पंचायतराज चुनावों की चर्चा शुरू

पंचायतराज चुनावों की चर्चा शुरू
जिला परिशद के लिए कांग्रेस से प्रियंका नंदवाना
भाजपा से बृजेष दाधीच की चर्चा
बारां 26 नवम्बर। जिला परिषद चुनावों को लेकर आचार संहिता लागू होने के बाद सोमवार से नामांकन का दौर शुरू हो जाएगा। जिले में तीन चरणों में पंचायतराज के चुनाव सम्पन्न होगे। जिला स्थापना के बाद बारां जिला प्रमुख की सीट पहली बार सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है।
कांग्रेस से जहां वर्तमान खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी के नाम की चर्चा है लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीमती उर्मिला जैन भाया किसी भी सूरत में जिला परिषद चुनाव लडने की इच्छुक नही है। वहीं कांग्रेस से प्रबल प्रत्याशी के रूप में महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष, पूर्व सरपंच प्रियंका नंदवाना का नाम मुख्य रूप से सुनाई देने लगा है। इस नाम पर राज्य के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया, बारां विधायक पानाचंद मेघवाल तथा किशनगंज विधायक निर्मला सहरिया की भी सहमति से इंकार नही किया जा सकता।
दूसरी ओर भाजपा से अंता क्षेत्र की निवर्तमान प्रधान श्रीमती बृजेष दाधीच का नाम उभर कर सामने आया है। इस बार अंता और मांगरोल दो अलग-अलग पंचायत समितियां होने के कारण जिला परिषद के दोनो प्रमुख दावेदार अंता पंचायत समिति से ही दिखाई दे रहे है। जिले की राजनीति का सितम अलग ही है। एक बार यहां सामान्य सीट पर एसटी वर्ग के रामचरण मीणा को भी जिला प्रमुख पद पर काबिज किया जा चुका हैं। अगर दोनों राजनैतिक दल सामान्य वर्ग को प्राथमिकता देते है तो दोनों कददावर नाम जिला प्रमुख के लिए चर्चा में सुनाई दे रहे है।
बृजेष दाधीच के नाम पर पूर्व मंत्री प्रभूलाल सैनी, भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रेमनारायण गालव, अंता के रामेष्वर खण्डेलवाल सहित बडी लाॅबी इनके समर्थन में खडी हो सकती है। जहां तक सांसद दुष्यंतसिंह का प्रष्न है वह जिला परिषद के चुनावों में भाजपा के लिए कितनी सक्रियता निभाते है यह तो कहा नही जा सकता लेकिन यह निष्चित है कि अगर भाजपा बहुमत की ओर आती है तो फिर वहां दुष्यंतसिंह का निर्णय भी सर्वमान्य ही माना जा सकता है।

sanjeev bansal