जिले की बेटी विदिशा बालियान के ‘मिस वर्ल्ड डेफ-2019’ खिताब जितने पर बधाई-

मुजफ्फरनगर जिले की बेटी विदिशा बालियान के ‘मिस वर्ल्ड डेफ-2019’ खिताब जितने पर बधाई-
यूपी के मुजफ्फरनगर जिले की बेटी विदिशा बालियान ने 22 जुलाई 2019 को ‘मिस वर्ल्ड डेफ-2019’ (Miss Deaf World 2019) का खिताब जीतकर कामयाबी की उड़ान भरी है। ये ब्यूटी कॉन्टेस्ट साउथ अफ्रीका के बोमबेला में हुआ था। विदिशा लॉन टेनिस में राष्ट्रीय स्तर और डिफलॉम्पिक्स में भी मेडल जीत चुकी हैं। और डेफओलम्पिक्स में इंटरनेशनल टेनिस खिलाड़ी के तौर पर भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।
इस कॉन्टेस्ट में 16 देशों की 11 फाइनलिस्ट से भाग लिया था। जहां श्रवण-बाधित विदिशा बालियान ने यह खिताब अपने नाम किया वहीं दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की प्रतियोगी थीं। विदिशा ने इस प्रतियोगिता की तैयारी गुड़गांव और नोएडा में की थी। एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन की मॉडलिंग स्टूडेंट हैं।
विदिशा बालियान मुजफ्फरनगर के छपार क्षेत्र के गांव परेई निवासी व जनता इंटर कालेज हरसौली से प्रधानाचार्य पद से सेवानिवृत्त हुए धर्मपाल सिंह की पौत्री है। उनके दो पुत्र विपिन बालियान और प्रवीण हैं। विदिशा विपिन की बेटी है। विदिशा बालियान का परिवार गाजियाबाद के वसुंधरा के सेक्टर 3/1132 में में रहता है।
श्रवण-बाधित (बधिर) लोगों के लिए शुरू की गई ये प्रतियोगिता साल 2001 में शुरू हुई थी। इस प्रतियोगिता की आधिकारिक भाषा इंटरनेशनल साइन लैंग्वेज हैं। 2001 में पहला ब्यूटी पेजेंट स्पेन में हुआ था। इस प्रतियोगिता के टैलेंट राउंड में विदिशा ने तांडव पर परफॉर्म किया था। गौरतलब है कि तांडव भगवान शिव का डांसफॉर्म माना जाता है। और यह पहली भारतीय हैं जिन्होंने यह खिताब जीता है।
ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी सुनने की क्षमता खो चुके हैं और बहुत टैलेंटिड हैं, जिन्हें अवसर मिलने चाहिए। हमे विदिशा बालियान की प्रतिभा पर गर्व है। और मुजफ्फरनगर जिले की बेटी विदिशा बालियान के ‘मिस वर्ल्ड डेफ-2019’ खिताब जितने पर बधाई देते है।

x

COVID-19

India
Confirmed: 198,370Deaths: 5,608
ine