सर्दी लग गयी है? नाक बंद हो गयी है? यह घरेलू उपाय देंगे तत्काल राहत

Spread the love

भाप के जरिए बंद नाक से आसानी से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए बस एक बर्तन में गर्म पानी डालें और फिर बर्तन के ऊपर मुंह करके एक टावल की मदद से अपना मुंह ढक लें। कुछ देर तक स्टीम को महसूस करें।

ठंड के मौसम में चाहे बच्चे हों या बड़े, हर किसी को सर्दी−जुकाम या नाक बंद होने की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। भले ही यह समस्या मामूली-सी हो और तीन से पांच दिन में ठीक हो जाए लेकिन इस समस्या के दौरान व्यक्ति को काफी परेशानी होती है। कई बार लोग राहत पाने के लिए दवाईयों का भी सहारा लेते हैं लेकिन वास्तव में आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी बंद नाक को आसानी से खोल सकते हैं−

भाप का सहारा
भाप के जरिए बंद नाक से आसानी से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए बस एक बर्तन में गर्म पानी डालें और फिर बर्तन के ऊपर मुंह करके एक टावल की मदद से अपना मुंह ढक लें। कुछ देर तक स्टीम को महसूस करें। कुछ ही देर में बंद नाक खुलने लगेगी।
रहें हाइड्रेटेड
नाक बंद होने की स्थिति में खुद को हाइड्रेट अवश्य रखें। खासतौर से, इस दौरान गर्म पानी का ही सेवन करें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी। हाइड्रेटेड रहने पर नाक में मौजूद म्यूकस पतला होता है और जिससे आपके साइनस पर दबाव कम होता है। आप हाइड्रेट रहने के लिए गर्म पानी के साथ−साथ सूप या चाय आदि का सेवन भी कर सकते हैं।
प्याज का कमाल
आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन प्याज भी बंद नाक से छुटकारा दिलाने में मददगार है। बस आपको इतना करना है कि प्याज को छीलकर करीबन 5 मिनट के लिए सूंघें। इससे आपको सांस लेने में आसानी होगी।
नींबू का इस्तेमाल
नींबू भी बंद नाक को खोलने में काफी कारगर होता है। इसके लिए करीबन दो टेबलस्पून नींबू के रस में आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर व एक चुटकी नमक मिलाकर उसे अपनी नाक पर लगाएं। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ ही देर में आपको काफी राहत महसूस होगी।
तुलसी आएगी काम
तुलसी के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है। यह एक ऐसी जड़ी−बूटी है जो कई तरह की समस्याओं से आसानी से राहत दिलाती है। जुकाम या बंद नाक होने पर भी तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप बस ताजा तुलसी के पत्तों को नाश्ते से पहले व रात को भोजन के बाद चबाएं। आप चाहें तो चाय में भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।
शहद समस्या करेगा दूर
शहद पोषक तत्वों से भरपूर है। अगर दो चम्मच शहद को गर्म पानी, दूध या चाय के साथ सेवन किया जाए तो इससे बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। खासतौर से, रात को सोने से पहले इसका सेवन अवश्य करें।